Headlines
Loading...
|
एक मिलियन व्यूज पर कितने रुपए की कमाई हो जाता हैं। How much money does one million views earn.how much money does one million views make on youtube।

एक मिलियन व्यूज पर कितने रुपए की कमाई हो जाता हैं। How much money does one million views earn.how much money does one million views make on youtube।

MSATaiyari

यूट्यूब से मेरा अनुभव लगभग 3 सालों का है। आपने पूछा है कि अगर आप कोई ऐसा fact चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं और एक मिलियन व्यूज 1 महीने में आ जाते हैं। तो आपको कितने पैसे मिलेंगे?
एक मिलियन व्यूज पर कितने रुपए की कमाई हो जाता हैं। 


मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि, ज्यादातर यूट्यूब से होने वाली कमाई CPM और CPC से होती है। यानी कि CPM , का मतलब cost per mile और CPC का मतलब cost per click होता है। इसके अलावा भी बहुत सारे कारक हैं जो आपके वीडियो पर होने वाले कमाई को प्रभावित करता है। जिसमें मुख्य है:-


एक मिलियन व्यूज पर कितने रुपए की कमाई हो जाता हैं। 


🔹आपकी वीडियो कौन सी भाषा की है?
🔹आपने किस तरह के audience को टारगेट किया है।
🔹आपने अपनी वीडियो को कहां दिखाना चाहते हैं। यानी कि भारत या फिर विदेशों में।
🔹अगर आपकी वीडियो भारत और दूसरे foreign country पर भी देखी जाती है। तो, CPM हर देश का अलग अलग होता है। जिसके आधार पर आपको पैसे मिलते हैं।
🔹लेकिन 1 महीने में फैक्ट वीडियो पर एक मिलियन व्यूज आने पर आप की कितनी कमाई होगी?

➡️मान लीजिए कि आपकी वीडियो भारत के लोग देख रहे हैं। इससे पहले हम यह समझ लेते हैं, CPM and CPC क्या होता है? CPM का अर्थ यह होता है कि अगर आप के वीडियो पर कोई प्रचार (advertisement) एक हजार बार दिखाया जाएगा तो आपको कितने पैसे मिलते हैं। वही CPC का अर्थ होता है कॉस्ट पर क्लिक, यानी कि आपक वीडियो पर दिखाए जाने वाली प्रचार (advertisement) पर क्लिक होता है, तो उस पर आपको कितने पैसे मिलते हैं?

यह दोनों ही चीज आप की कमाई को दर्शाते हैं। भारत पर औसत CPM पर 0.40 डॉलर से 0.80 डॉलर मिलते हैं। यानी कि अगर आपके चैनल पर एक हजार बार या वीडियो पर एक हजार बार एडवर्टाइजमेंट दिखाए जाते हैं तो उस पर आपको 0.40 डॉलर से 0.80 डॉलर की कमाई होती है। ज्यादातर यूट्यूब पर की कमाई इसी माध्यम से होती है। वही प्रति क्लिक CPC पर आपके 1000 व्यूज पर CTR यानी कि ्््््््््््््््््््््््््््््््््््््््््

क्लिक थ्रू रेट (click through rate) 2% है, यानी कि 1000 न्यूज़ पर लगभग 2% लोग आपके वीडियो में दिखाए जाने वाले एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करते हैं। चलिए हम इसे एक गणाना द्वारा समझते हैं। मान लेते हैं कि औसत सीपीएम 0.40 डॉलर आप को मिलते हैं।

1000 views = 0.40$

10000 view's = 10 × 0.40$ = 4$

100000 views = 100 × 0.40$ = 40$

1000000 views = 1000 × 0.40$ = 400$

एक मिलियन व्यूज पर कितने रुपए की कमाई हो जाता हैं। 


➡️यही आपकी एक मिलियन view से होने वाली कमाई। लगभग $400 आप कमाते हैं। लेकिन इसमें हमने click से होने वाली कमाई को नहीं जोड़ा है।जैसा कि हम ऊपर मानकर चल रहे हैं कि आप के वीडियो पर CTR 2% का है। यानी कि एक मिलियन view पर कितने लोगों ने एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक किया होगा जो कि 2% है।

1000000×2/100 = 20000 Click

यानी कि एक मिलियन यू पर कम से कम आप के 20000 क्लिक भी आते हैं। हम यह मानकर चलते हैं कि भारत में प्रति क्लिक 0.01$ से 0.05$ के बीच में मिलता है। चलिए हम यहां औसतन 0.02$ मान के चलते हैं। तब 20000 क्लिक पर होने वाली आपकी कमाई होगी

0.02$ × 20000 = 400$ यानी कि आप 20000 क्लिक जो कि आपके चैनल पर आ रहे हैं उससे भी $400 कमा लेते हैं। इसके अलावा इन क्लिक पर आपको कितने पैसे मिल रहे हैं या इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप की वीडियो को कौन कौन देशों में देखा जा रहा है। मैंने जो यह आकलन किया है।
 वह भारतीय देशों में होने वाली यूट्यूब से कमाई को बताता है। यानी कि अब आप एक मिलियन व्यू पर लगभग कमाते हैं।

= CPM (1000 लोगों द्वारा advertisement देखने से कमाई) + CTR (कितने लोगों ने advertisement प्रति क्लिक किया)

= 400$ + 400$ = 800$ लगभग होते हैं।

➡️हमने ऊपर जो गणना की है, वह केवल भारत से होने वाली कमाई की गणना की है। लेकिन वही अगर दूसरे foreign country पर भी आपके वीडियो को देखा जाता है। तो उस देश का CPM and CPC अलग होता है, जिसको भी आपको यूट्यूब जोड़ करके देता है। इस चलते लगभग 1 मिलियन व्यू पर आप 1000$ से 1500$ के आसपास कमाते हो। जो कि भारतीय रुपयों में 72000₹ से 110000₹ के आसपास होते हैं।



I Am Sanjay Patel MSATAIYARI.co.in Par Aap Sabhi ka Savvagat hai Ham Aap ke Liye ye Website Par Hindi [chhattisgarhi]me Technology ,Rochak Jankari.Online Paisa Kaise Kamaye,Aap ki Rojmarra se Judi Sari Baate ko Daily Share Karte Hai DHAYAN DE:- Ham Apni Taraf se Aapako Apne Website Par Best and Bilkul Sahi Jannkari Dene Ki Koshish Karte Hai !!!!! THANK YOU !!!

1 टिप्पणी

Hello
Wellcome to my website
Please daily visit now

1