Headlines
Loading...
|
Youtube Par Sponsorship Se Paise Kaise Kamaye 2022! स्पॉन्सरशिप कैसे ले 2022,

Youtube Par Sponsorship Se Paise Kaise Kamaye 2022! स्पॉन्सरशिप कैसे ले 2022,

MSATaiyari

आपका भी यदि कोई यूट्यूब चैनल है और आप स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आज का यह आर्टिकल Youtube Par Sponsorship Se Paise Kaise Kamaye आपके लिए बहुत मदद करेगा। इस आर्टिकल में मै अपने अनुभव के आधार पर आपको यूट्यूब स्पॉन्सरशिप की पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ , कैसे मुझे स्पॉन्सरशिप के मेल आते है और आपको किस प्रकार से स्पॉन्सरशिप लेना है और इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा।

दोस्तों, आजकल लोग यूट्यूब पर स्पॉन्सरशिप से लाखों रुपये कमा रहे हैं और सबसे बड़ी बात यह है की यूट्यूब पर जो सबसे ज्यादा कमाई होती है वह स्पॉन्सरशिप से ही होती है। Google Adsense पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा साधन है क्युकी यह हर महीने आपको पैसे देता है लेकिन अद्सेंसे से बहुत कम पैसे मिलते हैं। यदि आपको हर महीने 3 से 4 अच्छे Sponsorship मिल जाते हैं तो आप आसानी से 1 लाख रूपया तक भी कमा लेंगे। लेकिन यदि अद्सेंसे की बात करें तो यह व्यूज पर निर्भर करता है और कम सब्सक्राइबर पर सिर्फ अद्सेंसे से लाखों रुपये कमाना बहुत मुश्क्लिल होता है।




इसलिए यदि आप यूट्यूब पर काम कर रहे हैं, तो Sponsorship आपकी कमाई का मुख्य साधन होता है। स्पॉन्सरशिप लेने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है, जो मैं आगे आपको बताऊंगा।

दोस्तों, पैसे कमाने के लिए Youtube Par Sponsorship Se Paise Kaise Kamaye आपको कभी भी गलत स्पांसर नहीं लेने हैं वहां पर आपको पैसे तो बहुत मिल जायेंगे लेकिन आगे चलकर आपके चैनल को बहुत नुक्सान होगा। तो यह सभी बातें मैं आगे आपको बता रहा हूँ, आपसे अनुरोध है पहले पूरा आर्टिकल पढ़ लें उसके बाद आपको सबकुछ समझ में आ जायेगा।

दोस्तों, Sponsorship केवल यूट्यूब चैनल पर ही नहीं मिलता बल्कि जब भी आप कोई ऑनलाइन काम करते हैं जैसे की Website, Blog, Youtube Channel और Android Application इत्यादि पर भी आपको स्पॉन्सरशिप मिलते हैं। सभी प्लेटफॉर्म्स पर स्पॉन्सरशिप से कमाई अलग अलग होती है। जहाँ पर आपके पास ज्यादा ऑडिएंस है वहां आपको अधिक कमाई होगी और जहाँ कम है वहां आपको कम कमाई होगी।

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं की स्पॉन्सरशिप होता क्या है और यह कैसे मिलता है?।


यूट्यूब पर 2022 में स्पॉन्सरशिप से यदि आप पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले कुछ बातों को जान लेना बहुत जरुरी है, जैसे Youtube Par Sponsorship Se Paise Kaise कमाए सबसे पहले आपके चैनल पर कम से कम 5000 सब्सक्राइबर होने चाहिए और सभी वीडियोस पर कम से कम 1000 वीएस तो आने ही चाहिए। आगे मैं और भी महत्वपूर्ण बातें बताने वाला हूँ। सबसे पहले जानते हैं की स्पॉन्सरशिप क्या होता है?

Sponsorship क्या होता है?



दोस्तों, स्पॉन्सरशिप का मतलब है, कोई कंपनी आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए या फिर बेचने के लिए ऐसे लोगों को ढूंढती है जिनके पास ऑडियंस होते हैं क्युकी ऑनलाइन कुछ भी बेचने के लिए ऑडियंस ही कस्टमर होते हैं। मान लीजिये आपके पास एक यूट्यूब चैनल है जिसपर 5000 सब्सक्राइबर्स हैं तो यही 5000 लोग कस्टमर हो गए। यह जान लेना जरुरी है की ये सभी 5000 लोग स्पांसर वाले प्रोडक्ट को खरीद ही लेंगे यह कोई जरुरी नहीं है लेकिन इनमे से यदि 100 या 200 लोग भी खरीद लेते हैं तो कंपनी को फायदा होगा।


स्पॉन्सरशिप में कंपनी आपको मेल करती है की हमारा यह प्रोडक्ट या सर्विस है और हम चाहते हैं की आप अपने यूट्यूब वीडियोस के माध्यम से हमारे प्रोडक्ट को प्रमोट करो इसके बारे में बताओ। इसके बदले में कंपनी आपको पैसे देगी। स्पॉन्सरशिप में यही होता है आप अपने यूट्यूब वीडियोस में स्पॉन्सरशिप वाली कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताते हैं और जरुरी लिंक को डिस्क्रिप्शन बॉक्स में प्रोवाइड कर देते हैं।

तो अबतक अपने समझ लिया होगा की Youtube Par Sponsorship Se Paise Kaise Kamaye स्पॉन्सरशिप क्या होता है। यदि आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है वहां पर भी आपको स्पांसर पोस्ट लिखने के पैसे मिलते हैं। इसी प्रकार इंस्टाग्राम पर या फेसबुक पर भी आपके लाखों में फोल्लोवेर्स हैं तो वहां पर भी आपको स्पॉन्सरशिप मिलते हैं। जहाँ पर भी ऑनलाइन ऑडियंस आपके पास होंगे वहां पर आप स्पॉन्सरशिप से पैसे कमा सकते हैं।

Sponsorship कैसे मिलता है?



दोस्तों, यदि आप भी यूट्यूब पर स्पॉन्सरशिप से लाखों रुपये कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको सब्सक्राइबर्स बढ़ने होंगे। यदि आप जानना चाहते हैं की यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स को कैसे बढ़ाते हैं तो नीचे दिए गए आर्टिकल लिंक को क्लिक करके पढ़ सकते हैं यहाँ पर मैंने डिटेल में सबकुछ बताया है।

तो दोस्तों, यूट्यूब पर स्पॉन्सरशिप दो तरीकों से मिलता है, एक यदि आपके पास अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और वीडियोस पर अच्छे खासे व्यूज आते हैं तो आपको कुछ भी नहीं करना है आपके पास खुद ही स्पॉन्सरशिप के मेल आने लगेंगे। और दूसरा आपके पास कम सब्सक्राइबर हैं तो कुछ ऐसे वेबसाइट हैं, जहाँ से आप खुद से ही कम्पनीज को स्पोंसरशीउप की रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। लेकिन आपको सबसे पहले चैनल पर कम से कम 5000 सब्सक्राइबर्स कम्पलीट करना है, उसके बाद आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं होगी आपके पास बहुत सारे स्पॉन्सरशिप के मेल आने लगेंगे।

अच्छे स्पॉन्सरशिप पाने के लिए चैनल पर लगातार काम करते रहे और एक ही केटेगरी की वीडियोस डालते रहें। आपको कभी भी मिक्स केटेगरी की वीडियोस नहीं डालनी है। अगर आपका टेक चैनल है तो सिर्फ टेक रिलेटेड ही वीडियोस डालें। ऐसा करने से आपके चैनल का एक वैल्यू बनेगा और स्पॉन्सरशिप देने वाली कम्पनीज को भी आपका चैनल का प्रोफाइल पसंद आएगा और चैनल भी प्रोफेशनल लगेगा।

Sponsorship लेने के लिए आपको क्या क्या करना चाहिए? 


1 स्पॉन्सरशिप के लिए आपके चैनल पर कम से कम 5000 सब्सक्राइबर्स पुरे होने चाहिए। वैसे तो कम सब्सक्राइबर्स पर भी आपके पास कुछ स्पोंसर्स के मेल आएंगे लेकिन आपको एक्सेप्ट नहीं करना है क्युकी कम सब्सक्राइबर्स पर मिलने वाले अधिकतर स्पॉन्सरशिप मेल फेक होते हैं और इनके दिए गए लिंक से आपका चैनल खतरे में पड़ सकता है।

2 यूट्यूब चैनल पर एक ही केटेगरी की वीडियोस डालें।

3 चैनल के अबाउट सेक्शन में स्पॉन्सरशिप के लिए अलग से Email Id प्रोवाइड करें।

4 चैनल पर क्वालिटी कंटेंट डालें।

5 वीडियोस पर हमेशा कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा व्यूज लाने की।

6 यूट्यूब चैनल पर लगातार काम करते रहें।

दोस्तों अभी अपने जान लिया की Youtube Par Sponsorship Se Paise Kaise Kamaye स्पॉन्सरशिप पाने के लिए आपको यूट्यूब चैनल पर क्या क्या करना है। अब हम जानते हैं की यूट्यूब पर स्पॉन्सरशिप वीडियो कैसे बनाते हैं।


Sponsorship Video कैसे बनाते हैं?


यूट्यूब पर स्पॉन्सरशिप वीडियो 2 टाइप्स के होते हैं। दोनों के लिए आपको अलग अलग पैसे मिलते हैं। पहला Dedicated Sponsorship Videos और दूसरा Content Mixed Sponsorship Videos

1. Dedicated Sponsorship Video:- इस प्रकार के वीडियो में स्पॉन्सरशिप देने वाली कंपनी आपको कहेगी की आप हमारे प्रोडक्ट के लिए एक अलग से वीडियो बनाइये जिसमे पूरी वीडियो सिर्फ हमारे प्रोडक्ट के बारे में होगा। वीडियो में आपको केवल स्पॉन्सर्ड प्रोडक्ट की ही जानकारी आपको देनी होगी और डिटेल्स आपको वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डालना होगा। इस प्रकार से डेडिकेटेड स्पॉन्सर्ड वीडियो के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे मिलते हैं।

2. Content Mixed Sponsorship Video:- इस प्रकार के वीडियो में आपको अलग से कोई वीडियो नहीं बनाना होता है बल्कि जिस प्रकार आप अपने चैनल के कंटेंट के हिसाब से वीडियो बनाते हैं वही बनाना है और वीडियो के बीच में कहीं पर आपको स्पॉन्सरशिप वाले प्रोडक्ट की जानकारी देना होता है। इसमें आपको पेमेंट कम मिलता है लेकिन यह अधिक प्रोफेशनल लगता है और आपके वीवर्स बोर भी नहीं होते। अधिकतर यूटुबेरस इसी प्रकार का स्पोंसर्शिप वीडियो बनाते हैं।

Sponsorship के लिए 5 महत्वपूर्ण टिप्स


स्पॉन्सरशिप के लिए मैं आपको 5 ऐसे टिप्स बता रहा हूँ, जिसको यदि आप अप्लाई करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपको अच्छे स्पॉन्सरशिप मिलने लग जायेंगे।

1.हमेशा चैनल का कंटेंट एक ही रखें और एक ही केटेगरी की वीडियोस डालें।
2.वीडियो को हमेशा 5 से 7 मिनट्स का ही बनायें।
सभी वीडियोस में बैकग्राउंड प्रोफेशनल रखने की कोशिश करें।
4.कभी भी वीडियोस में फेक इनफार्मेशन न दें।
5.लगातार वीडियो एक फिक्स समय पर अपलोड करते रहें।
चैनल के अबाउट सेक्शन में दिए गए मेल ईद को हर दिन चेक करें।

दोस्तों, Sponsorship से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले ऊपर बातये गए तरीके से 3 महीने तक काम करना है उसके बाद आपको खुद ही मेल आएंगे और फिर यह आपके हाथ में है की आपको कौन सा स्पॉन्सरशिप लेना है और कौन सा नहीं। कुछ यूटुबेरस आपको बताते हैं की फ्री में कम सब्सक्राइबर्स होने पर भी आप खुद से कैसे स्पॉन्सरशिप की रिक्वेट्स कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों, इसमें आपको कमाई नहीं होगी या होगी भी तो न के बराबर क्युकी आप खुद से ही कंपनी को रिक्वेस्ट कर रहे हैं।

तो सबसे बेहतर है आप कुछ समय का वेट करें और उसके बाद जैसे ही आपके पास ऑडिएंस आ जाते हैं आप स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाने लग जायेंगे।

दोस्तों, आज के पोस्ट Youtube Par Sponsorship Se Paise Kaise Kamaye में आपने सीखा की यूट्यूब पर स्पॉन्सरशिप कैसे मिलता है और हमें अपने यूट्यूब चैनल पर क्या क्या करना चाहिए जिसके द्वारा ज्यादा से ज्यादा स्पॉन्सरशिप मिले। इस विषय पर यदि आपको और कोई जानकारी चाहिए या फिर आपका कोई सुझाव हो तो नीचे कमेंट जरूर करें। इस पोस्ट को शेयर भी जरूर कर दें ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके। इस पोस्ट में इतना ही मिलते हैं ऐसे ही किसी और उपयोगी और जानकारी से भरपूर आर्टिकल में। आप सबका बहुत धन्यवाद्।






I Am Sanjay Patel MSATAIYARI.co.in Par Aap Sabhi ka Savvagat hai Ham Aap ke Liye ye Website Par Hindi [chhattisgarhi]me Technology ,Rochak Jankari.Online Paisa Kaise Kamaye,Aap ki Rojmarra se Judi Sari Baate ko Daily Share Karte Hai DHAYAN DE:- Ham Apni Taraf se Aapako Apne Website Par Best and Bilkul Sahi Jannkari Dene Ki Koshish Karte Hai !!!!! THANK YOU !!!

0 Comments:

Hello
Wellcome to my website
Please daily visit now

1